Credit Card क्या हैं? क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं

आज़ादी से पहले एक लोकगीत हुआ करता था जिसके भाव कुछ इस प्रकार थे, की पत्नी अपने पति से शिकायत कर रही है की वो गले में पहनने के लिए हमेल (आभूषण) कैसे बनवाए क्योंकि रुपया तो कागज का हो गया है। यह उस जमाने का था जब Currency के रूप में सोने और चाँदी की मोहरें होतीं थीं। लेकिन कागज के आने से यह सुविधा खत्म हो गयी। उसके बाद तकनीक ने विकास किया और Paper Currency,  Plastic Currency यानि Debit Card और Credit Card के रूप में बदल गयी। समय के साथ चलने के लिए क्रेडिट कार्ड की जानकारी होना आपके लिए बहुत ज़रूरी है।

Credit Card Meaning in HIndi – क्रेडिट कार्ड क्या है

आधुनिक समय में आप अगर कहीं भी कुछ खरीदने जाते हैं तो अधिकतर लोग जेब में हाथ डालते जरूर हैं, लेकिन रुपए निकालने के लिए नहीं, बल्कि पर्स में रखे हुए Credit Card को निकालने के लिए। दरअसल क्रेडिट कार्ड किसी बैंक द्वारा दी गयी आपको एक विशेष प्रकार की सुविधा या ऋण है, जिसके अंतर्गत आप एक निश्चित समय में खरीदारी (Shoping) और कामों के लिए एक निश्चित राशी तक का भुगतान इस कार्ड की मदद से कर सकते हैं। उसके बाद एक निश्चित समय में आपको बैंक को यह राशि वापस करनी होती है। यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप इस राशि को Lumpsum में भुगतान करते हैं या Instalment में करते हैं। दूसरे शब्दों में कहें तो Credit Card किसी बैंक द्वारा आपको दिया गया एक Loan है जिसका आपको भुगतान बाद में करना होता है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है की इस ऋण की सीमा होती है और इसके भुगतान करने के भी समय सीमा होती है। यदि आप Credit Limit से अधिक खर्च करते हैं या फिर Re-Payment Time Limit तक बैंक को भुगतान नहीं करते हैं तो बैंक अपने पूर्व निर्धारित नियमों के अनुसार कार्यवाही कर सकता है और ब्याज/पेनल्टी लगाता हैं।

पढ़ें: SIP क्या हैं 

Credit Card Eligiblility Criteria – क्या आप क्रेडिट कार्ड ले सकते हैं:

अगर आप किसी बैंक से Credit Card लेना चाहते हैं तो इसके पहले आपको कुछ बातों का मालूम होना चाहिए। ये वो आवश्यक जानकारी है जो बैंक आपको क्रेडिट कार्ड देने से पहले आपके बारे में मालूम करता है। इस जानकारी के आधार पर ही बैंक यह निर्णय लेता है की आप Credit Card के लिए Eligible हैं या नहीं। ये महत्वपूर्ण तथ्य इस प्रकार हैं:

1. Credit Score/Cibil Score – क्रेडिट स्कोर:

अगर आपने पहले से ही कोई Bank Loan ले रखा है या किसी अन्य बैंक का Credit आपके पास है तो इससे आपके ऋण भुगतान का इतिहास पता चलता है। इस इतिहास के आधार पर आपको बैंक Credit Score देता है और सामान्य रूप से यह CIBIL Score के रूप में जानी जाती हैं। यह रेटिंग जितनी अच्छी होती है उतना ही आपको क्रेडिट कार्ड मिलने में आसानी होती है। इसके आधार पर बैंक यह अनुमान लगा लेते हैं कि आप बैंक के ऋण को समय पर लौटाते हैं या नहीं। इस रेटिंग या Credit Score के खराब होने की स्थिति में आपको क्रेडिट कार्ड मिलने में मुश्किल हो सकती है।

2. Income/Salary – आपकी आय:

बैंक आपको क्रेडिट कार्ड देने से पहले आपकी आय के बारे में भी पूरी जानकारी लेते हैं। यदि आपकी आय बैंक द्वारा निर्धारित आय सीमा से कम है तो आपको बैंक क्रेडिट कार्ड देने से माना कर सकता है। जैसे यदि बैंक ने क्रेडिट कार्ड देने के लिए Income Limit 20000 रखी है और आपकी आय इससे कम है तो आप क्रेडिट कार्ड लेने के लिए Eligible नहीं होंगे।

3. Age – आवेदक की आयु:

बैंक उसी व्यक्ति को क्रेडिट कार्ड देते हैं जिसकी आयु 18 वर्ष या इससे अधिक हो। दूसरे शब्दों में एक वयस्क ही क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है ।

4. Borrowings – दूसरे ऋण जोखिम:

यदि आपने अपने लोन के पुनर्भुगतान क्षमता (Repayment Capacity) से अधिक Loan ले रखा है तो Bank इस स्थिति में भी आपको क्रेडिट कार्ड के लिए मना कर सकता है। जैसे यदि आपने अलग-अलग बैंक से मकान के लिए (Home Loan) और कार के लिए लोन (Car Loan) लिया हुआ है जिसकी कुल मासिक किश्तें आपकी आय के 60% से ज्यादा हैं तो इस स्थिति में बैंक आपके Credit Card Application को अस्वीकार कर सकता है।

5. Employer – आपके नियोक्ता:

क्रेडिट कार्ड देने से पहले बैंकिंग कंपनी आपसे आपके Employer के बारे में भी पूरी जानकारी चाहती है। यदि यह जानकारी Satisfactory न हो और आप ऐसी जगह काम कर रहें हो जो Permanent न हो तो भी आपको क्रेडिट कार्ड नहीं मिल सकता है।

6. बैंक से आपका व्यवहार:

आजकल लगभग सभी को उनका वेतन बैंक के जरिये मिलता है। ऐसी स्थिति में यदि आपका Salary Account उस बैंक में हो जहां से आप क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर रहे हों तो आसानी होती है।

How to Apply For Credit Card – क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन प्रक्रिया:

जब आप यह सुनिश्चित कर लेते हैं कि आप किसी भी बैंक के क्रेडिट कार्ड को लेने के लिए Eligible हैं तो फिर आप Credit Card के लिए Apply कर सकते हैं। आजकल लगभग हर बैंक अपने उपभोक्ताओं को क्रेडिट कार्ड की सुविधा दे रहा है। इसके लिए आप निम्न Process के अनुसार आवेदन कर सकते हैं:

1. बैंक से मिले फॉर्म में सबसे पहले आप अपने Personal Details भरते हैं। इसमें आपका पूरा नाम, आयु, जन्म तिथि, घर का पता , मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि दिये जाते हैं।

2. इस फॉर्म के साथ निम्न Documents लगाए जाते हैं:

  • ID Proof के लिए पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेन्स, पासपोर्ट, वोटर आई डी, आधार कार्ड (इनमें से कोई एक )
  • हस्ताक्षर प्रूफ के लिये पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेन्स, पासपोर्ट (इनमें से कोई एक )
  • Address Proof के लिए वोटर आई डी, ड्राइविंग लाइसेन्स, आधार कार्ड, पासपोर्ट (इनमें से कोई एक )
  • आपकी पासपोर्ट साइज़ की फोटो;

3. आपके Employment Details वाले कॉलम में आप जहां काम करते हैं वहाँ का पूरा नाम, पता और फोन नंबर दिया जाएगा।

4. आपको अपने Bank Details देने होते हैं जिसमें आपके बैंक का पूरा नाम, पता और आपके खाते का पूरा विवरण

5. अगर आपके पास पहले से कोई Credit Card है तो उसका पूरा विवरण भी देना होगा

बैंक आपका Credit Card Application Form को पूरा Verify करता है। पूरी तरह से संतुष्ट होने के बाद आपकी Credit Limit तय की जाती है और आपको Credit Card Issue कर दिया जाता है|

How to Use Credit Card (Hindi Tips) – क्रेडिट कार्ड उपयोग करते समय इन बातों का ध्यान रखें (टिप्स)

क्रेडिट कार्ड को लेने के बाद इसका उपयोग इस प्रकार करना चाहिए की आप इसका लाभ उठा सकें इसके लिए आप निम्न बातों का ध्यान रख सकते हैं:

  1. क्रेडिट कार्ड को खर्च करते समय अपनी Credit Limit का ध्यान रखना चाहिए।
  2. अपने क्रेडिट कार्ड की Due Amount को समय से भुगतान करके Late Fees के लगने से बचें। इससे आपकी Credit Rating खराब नहीं होगी।
  3. आप जो भी क्रेडिट कार्ड से खर्च करें वो अपने बजट को ध्यान में रखकर करें। नहीं तो आपकी आय और व्यय का संतुलन बिगड़ जाएगा।
  4. बैंक आपको जो Repayment Time Limit देते हैं जिसमें आपको अपनी Due Amount का भुगतान करना होता है उसके अंदर ही भुगतान कर दें। ऐसा न करने पर बैंक आपके Total Amount पर Penalty लगा सकते हैं।
  5. आप क्रेडिट कार्ड से जो खर्च कर रहें हैं उसका पूरा विवरण अपने पास रखें जिससे जब आपको Credit Card Payment करनी हो तो बैंक द्वारा लगाए गए Charges और Actual Expenses को अलग-अलग करके देख सकें।

 

10 thoughts on “Credit Card क्या हैं? क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं

  1. बहुत बढ़िया पोस्ट लिखी है। ऐसे ही लिखते रहो। धन्यवाद।

  2. क्रेडिट के बारे मे और उसके उपयोग के बारे मे अच्छी जानकारी शेयर की आपने, आपको पोस्ट बहुत अच्छा लगा, आपका धन्यवाद।

Leave a Comment