Quality Backlinks बनाकर अपने Blog की Page Rank कैसे सुधारें – SEO Guide Hindi

अगर आपने SEO के बारे में कहीं पढ़ा हो या आप Newbie Blogger हों तो ‘Backlinks” शब्द से आप थोड़ा बहुत परिचित अवश्य होंगे. आपने यह भी सोचा होगा की आखिर Backlink क्या है और SEO में इसकी क्या Importance है. आप अपनी Websites के Traffic को बढ़ाने के लिए On-Site/On-Page SEO Techniques जैसे Keywords, Meta Description आदि का तो खूब उपयोग करते हैं लेकिन अधिक जानकारी के अभाव में Backlinks के महत्त्व को Ignore करते रहते हैं.

Backlinks आपके ब्लॉग के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं क्योंकि Backlinks के आधार पर ही Search Engine किसी भी Website की Authority को चेक करते हैं| सर्च इंजन द्वारा वेबसाइट की सर्च रैंक निर्धारित करने में Backlinks एक महत्वपूर्ण फैक्टर होता हैं|

Backlinks क्या हैं ? – 

Backlinksजैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, वो Links होती हैं जो किसी दूसरे WebPage से आपके WebPage को जोड़ती हैं. वो दूसरा पेज आपकी स्वयं की वेबसाइट पर भी हो सकता है और किसी अन्य Website पर भी हो सकता है. किसी अन्य Page पर दिखने वाली वो लिंक जिसे क्लिक करने पर Visitors आपके Page पर आते हैं बैकलिंक कहलाते है| इन्हें Inbound Links (IBLs) भी कहा जाता है. इन्हें Backlink इसलिए कहा जाता है क्योंकि ये किसी दूसरे पेज से आपके Page को Point Back करती हैं.

जो Backlinks हमारे स्वयं के Domain में स्थित होती हैं उन्हें Internal Links और दूसरी वेबसाइट पर स्थित Backlink को External Link कहा जाता है. Quality Backlinks के उचित उपयोग से आपकी Website की Search Engine Ranking में बहुत सुधार होता है.

बैकलिंक्स आपकी Website के Links को ढूंढने और उनके द्वारा आपकी वेबसाइट तक पहुँचने में भी Search Engine की बहुत सहायता करती हैं. खासकर एक नयी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए तो Quality Backlinks बनाना और भी आवश्यक है क्योंकि ये आपकी साईट की जल्दी खोज और Indexing को Search Engines के लिए आसान बनाती हैं. साथ ही साथ ये आपकी Website या Blog पर Refferal Traffic भेजती हैं जोकि Targeted Traffic होता है तथा इसका Bounce rate बहुत ही कम होता है.

 

Quality Backlinks का अर्थ और महत्त्व 

Quality Backlinks वो बेकलिंक्स होते है जो एक High Page Rank वेबसाइट और ऐसी वेबसाइट से प्राप्त होते है जो आपके ब्लॉग के कंटेंट से रिलेटेड है| जैसे अगर आप Health Niche पर Blogging कर रहे हैं, तो आपके लिए वो backlinks महत्वपूर्ण है जो आपको अन्य हाई पेज रैंक वाली Health Websites से प्राप्त हो रहे हैं|

एक High Quality Backlinks किसी भी Normal Backlink से हजार गुना अधिक प्रभावशाली हो सकता है| Quality Backlinks हमारी वेबसाइट की Search Rankings Improve करने के लिए बहुत Important होती हैं. यदि आपका Content किसी अच्छी और High Page Rank वाली  Website से Organic Backlinks पा रहा है तो उस Page या Content के दूसरे Pages की अपेक्षा सर्च इंजन रैंकिंग में ऊँचा स्थान पाने की सम्भावना कई गुना बढ़ जाती है. इसलिए अपने Homepage तथा अन्य पेज की क्वालिटी बैकलिंक्स बनाना आपका लक्ष्य होना चाहिए.

Quality Backlinks बनाने के 6 तरीके (6 Ways to Build Quality Backlinks):

          कई बार Bloggers को अपने ब्लॉग या वेबसाइट की बहुत सारी बैकलिंक्स बनाने के बाद भी SEO में कोई लाभ नहीं होता. इसका एकमात्र कारण होता है उनकी Backlinks का Quality Backlinks न होना. उदाहरण के तौर पर मान लीजिये आपकी वेबसाइट Technology Reviews के बारे में है और आपने किसी Dog Care से सम्बंधित Website पर अपनी Backlink बनाई है. ऐसी Backlinks किसी भी प्रकार से आपके SEO में अधिक लाभ नहीं पहुंचाएंगी. क्योंकि Search Engines Quantity के साथ साथ Backlink Host करने वाली साईट और Targeted Site दोनों की समानता भी देखती हैं. क्वालिटी बैकलिंक्स बनाने के लिए आप निम्न Ways का प्रयोग कर सकते हैं-

Guest Blogging:

गेस्ट ब्लॉगिंग Quality Backlinks Generate करने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक है. यह सबसे अधिक प्रयोग किया जाने वाला तरीका है. आपको अपनी Website के विषय से सम्बंधित कुछ ऐसे Famous Blogs खोजने होंगे जो Guest Posting स्वीकार करते हों. फिर उन Blogs पर एक Attractive एंव Informative Post लिखें और उस पोस्ट में अपने ब्लॉग के लिंक को शामिल करें. इससे न केवल आपको एक अच्छा बेकलिंक मिलेगा बल्कि उस वेबसाइट के विजिटर आपकी पोस्ट को पढ़ेंगे और आपकी Website की तरफ Attract होंगे.

दूसरे Blogs पर Comment करें:

दूसरे ब्लॉग की Posts पर Comment करना भी Backlink प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका है. बस ध्यान ये रखना चाहिए कि ब्लॉग Do-Follow Links को सपोर्ट करता हो. Do-Follow Links का अर्थ उन लिंक्स से है जिससे हमें Backlinks का benefit मिलता हैं. सभी Blogs, Do-Follow Links को सपोर्ट नहीं करते हैं और इसलिए उनपर किये गए गए कमेंट से हमें कोई Referral नहीं प्राप्त होता है. अतः हमें ज्यादा से ज्यादा Do-Follow Blogs पर Comment करना चाहिए.

Discussion Platforms का प्रयोग करें:

कुछ डिस्कशन प्लेटफॉर्म्स भी Quality Backlinks Generate करने में बहुत ही सहायक होते हैं. इनमे सबसे प्रमुख है Askhindi.com, Quora.com और Yahoo Answers. इन Discussion Platforms पर चल रही आपके Blogging Niche से सम्बंधित चर्चा में भाग लें, सवालों का तार्किक रूप से जवाब दें और अपनी Website का लिंक वहां छोड़ें. वहां आपके जवाब से प्रभावित होकर लोग आपकी Website Visit करेंगे.

Blogging Community का उपयोग करें:

Indiblogger, DoSplash, Inbound और Blog Engage जैसी Blogging Communities का भरपूर उपयोग करें. इनपर अपने Website का कंटेंट Post करें. अगर आपका Content अच्छा और Informative है तो आपको Upvotes प्राप्त होंगे. इससे आपकी सर्च इंजन रैंकिंग में तो सुधार होगा ही, साथ ही साथ इन कम्युनिटी पर आपकी Website का जो Backlink होगा उससे आपकी वेबसाइट का ट्रैफिक भी बहुत मात्रा में बढ़ेगा.

अपने Niche से सम्बंधित अन्य Bloggers से लिंक Exchange करे:

आपकी Website के क्षेत्र से सम्बंधित अन्य ब्लॉगर से Link Exchange करें. इससे भी आपकी Website को बैकलिंक्स प्राप्त होंगी. Link Exchange में दो ब्लॉगर एक दूसरे की Links को अपनी अपनी Blog Post में स्थान देते हैं इससे दोनों को क्वालिटी बैकलिंक्स प्राप्त होती हैं. यह Quality Backlinks प्राप्त करने का एक मुफ्त और आसान तरीका है और इसमें भी Guarunteed SEO Boost होता है.

Internal Links का प्रयोग करें:

इंटरनल लिंक्स वे Quality Backlinks होती हैं जिनका प्रयोग हम अपनी Website की एक Post में दूसरी Post का लिंक देने के लिए करते हैं. इनका अगर अच्छे तरीके से प्रयोग किया जाय तो सर्च इंजन रैंकिंग में उल्लेखनीय सुधार आ सकता है. Search Engine Ranking का निर्धारण आपके Keywords, Visitors और उनके द्वारा आपकी वेबसाइट पर बिताये गए समय के द्वारा होता है. Internal Links का सबसे बड़ा Profit ये है कि ये Visitor को एक पोस्ट से दूसरी पोस्ट तक ले जाने में सहायक होती हैं, इससे विजिटर आपकी Website पर अधिक समय बिताता है. इस तरह से आपकी Search Rankings में सुधार होता है.

इन तरीकों के अलावा आप Social Media, Blog Directories और Public Forums भी क्वालिटी बैकलिंक्स प्राप्त करने के लिए प्रयोग कर सकते हैं. Quality Backlinks ट्रैफिक बढ़ाने और SEO में हमेशा Useful साबित होती हैं.

21 Comments

  1. Ankit Bhargav September 19, 2016
    • HappyHindi September 19, 2016
  2. Rahul Chaddha September 19, 2016
    • HappyHindi September 19, 2016
  3. Surendra Rana September 26, 2016
    • HappyHindi September 26, 2016
  4. kya kahenge log October 10, 2016
    • HappyHindi October 13, 2016
  5. Aarohi October 12, 2016
  6. Arlean Shuping October 12, 2016
  7. Mukesh Sonwani October 13, 2016
    • HappyHindi October 13, 2016
  8. Kamna Jethmalani January 16, 2017
  9. G. P. Gautam March 4, 2017
  10. Kedarsan sahoo March 7, 2017
  11. Kamlesh March 30, 2017
  12. Harjeet April 15, 2017
  13. Manoj Kumar April 21, 2017
    • HAPPYHINDI May 16, 2017
  14. Pooja chopra June 7, 2017
  15. Vikas Sahu June 18, 2017

Leave a Reply