सफल लोग जिनके पास नहीं है कोई “डिग्री”- Successful People Who Don’t Have College Degree’s

भारत में अगर आपके पास किसी अच्छे कॉलेज की कोई डिग्री नहीं है और आप किसी अच्छी कंपनी में जॉब नहीं कर रहे तो लोग आपका सम्मान नहीं करते|

अगर आप इंजनियर, एम.बी.ए., डॉक्टर या चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने के अलावा कुछ अलग करने की सोच रहें है तो “सैकड़ों सलाहकर्ताओं(advisers)” का सामना करने के लिए तैयार हो जाइये|

अगर आप लेखक(Writer), चित्रकार(Painter), एक्टर(Actor), खिलाड़ी(Sportsman) या उद्यमी(Entrepreneur) बनने की सोच रहें है तो सावधान हो जाइये क्योंकि हो सकता है कि आपको एक “आंतकवादी(Terrorist)” समझा जाए|

बहुत से लोग ऐसे हैं, जो यह मानते हैं कि अच्छे कॉलेज की डिग्री के बिना आप सफल नहीं हो सकते। लेकिन यह बात सच नहीं है। कुछ करने के लिए, आपको मेहनत और सपने देखने की हिम्मत होनी चाहिए। सफलता के लिए, केवल अक्षरज्ञान होना ही काफी नहीं है। सफलता के लिए, इंसान के अंदर जूनून और आगे बढ़ने की भूख होनी चाहिए। फिर दुनिया का कोई लक्ष्य असंभव नहीं है।

शिक्षा जीवन का अति-आवश्यक हिस्सा है और हर व्यक्ति को शिक्षित होना चाहिए लेकिन जिन्दगी की सीख केवल स्कूलों और कॉलेजों में पढाई जाने वाली किताबों में ही नहीं मिलती|

किसी डिग्री का ना होने दरअसल फायेदेमंद है| अगर आप इंजिनियर या डाक्टर हैं तो आप एक ही काम कर सकते हैं लेकिन यदि आपके पास कोई डिग्री नहीं है , तो आप कुछ भी कर सकते हैं|

Shiv Khera – शिव खेड़ा

 

आज हम आपको कुछ ऐसे प्रसिद्ध और अमीर व्यक्तियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके पास कोई डिग्री नहीं है लेकिन आगे चलकर वह दुनियाँ के सबसे अमीर और सफल लोग बन गए।

 

Famous People Who Succeeded Without a Degree

विश्व के सबसे सफल लोग जिनके पास कोई डिग्री नहीं है 

Successful Entrepreneurs 

बिल गेट्स – Bill Gates (Founder of Microsoft)

bill gates quotes

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में शुमार बिल गेट्स माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी के सह संस्थापक है। इन्होने “माइक्रोसॉफ्ट” बनाने के लिए हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की पढाई बीच में छोड़ दी थी। बिल गेट्स को बचपन से ही कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग का शौक था और सिर्फ 13 वर्ष की आयु में उन्होंने बड़े-बड़े सॉफ्टवेयर बनाने शुरू कर दिए थे। 1975 में बिल गेट्स ने अपनी पढाई बीच में छोड़ कर, अपने मित्र पॉल एलन के साथ माइक्रोसॉफ्ट को आगे बढ़ाने में जुट गए और कुछ ही वर्षों बाद  उनका नाम अरबपतियों की फ़ोर्ब्स की सूचि में आ गया और कई साल तक वह, इस लिस्ट में नम्बर वन पर भी बने रहे | आज बिल गेट्स दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शुमार हैं।

पढ़िए : Best Quotes of Bill Gates – बिल गेट्स के अनमोल वचन

स्टीव जॉब्स – Steve Jobs (Founder of Apple)

steve jobs stories hindi

आज शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा, जो स्टीव जॉब्स के नाम से परिचित न हो। इन्होंने भी अपनी कॉलेज की पढाई बीच में ही छोड़ दी थी और 1975 में “एप्पल” कम्पनी की स्थापना की। स्टीव जॉब्स ने रीड कॉलेज की मात्र, एक सेमेस्टर की ही पढ़ाई की थी| लेकिन अपनी मेहनत और आगे बढ़ने के जुनून के साथ, उन्होंने पूरी दुनियाँ में अपना नाम रोशन किया।

पढ़िए : स्टीव जॉब्स की तीन कहानियां, जो दुनिया बदल सकती है : Inspirational Life Story of Steve Jobs in Hindi

माइकल डैल – Michael Dell (Founder of Dell Computers)

माइकल डैल ने मात्रा 19 वर्ष की उम्र में ही अपना कॉलेज छोड़ दिया था और इसके बाद इन्होने “डैल कंप्यूटर” कंपनी की स्थापना की। 1992 मे, माइकल डैल को दुनिया का सबसे youngest CEO घोषित किया गया। आज डैल को दुनिया की टॉप कंप्यूटर बनाने वाली कंपनी के नाम से जाना जाता है।

मार्क जुकरबर्ग – Mark Zuckerberg (Founder of Facebook)

facebook founder

फेसबुक के संस्थापक मार्क जकरबर्ग ने “फेसबुक” बनाने के लिए 2004 में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से अपनी पढाई अधूरी छोड़ दी थी| आज फेसबुक, करोड़ों नहीं बल्कि अरबों लोगों की पसंदीदा वेबसाइट है। इन्होने सोशल मीडिया को एक नया बूम दिया। आज मार्क जुकरबर्ग दुनिया के टॉप अमीरों में गिने जाते हैं।

मैट मुलेनवेग – Matt Mullenweg (Founder of WordPress)

मैट मुलेनवेग ने 2004 में यूनिवर्सिटी ऑफ़ हॉस्टन से अपनी पढ़ाई छोड़ दी थी| लेकिन सिर्फ 20 वर्ष की आयु में ही, इन्होने वर्डप्रेस जैसा बड़ा सॉफ्टवेयर बना लिया था। इसके बाद, इन्होने प्रोग्रामिंग फिल्ड में ही नौकरी ढूढना शुरू कर दिया। लेकिन कही भी जॉब न मिल पाने के कारण, इन्होने वर्डप्रेस को ही आगे बढ़ाया। आज इन्टरनेट पर सबसे ज्यादा वेबसाइट्स वर्डप्रेस (WordPress) से ही बनाई जाती है।

Indian Personalities Who Don’t Have A Degree

अजीम प्रेमजी – Azim Premji (Wipro)

wipro founder ajim premji

अजीम प्रेमजी, विप्रो जैसी बड़ी आईटी कंपनी के अध्यक्ष है। इन्हें अपनी कंपनी चलने के लिए मात्रा 21 वर्ष की उम्र में ही पढ़ाई छोड़नी पड़ी।

सुभाष चंद्रा – Subhash Chandra (Zee Tv)

एसल ग्रुप के मालिक और जी टीवी को देश के पहले सेटेलाइट टीवी के रूप में लांच करने वाले सुभाष चन्द्र कभी कॉलेज नहीं गए लेकिन आज वे देश के बड़े उद्योगपतियों में से एक है |

मुकेश अंबानी – Mukesh Ambani (Reliance)

मुकेश अंबानी एक भारतीय मूल के व्यवसायी हैं और लगभग 43 अरब डॉलर की निजी सम्पत्ती के साथ, दुनिया के पांचवें सबसे अमीर आदमी हैं। मुकेश अंबानी, रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष (chairman), प्रबंध निदेशक (managing director) और कंपनी के सबसे बडे शेयर धारक (shareholder) हैं। मुकेश अंबानी, एमबीए (MBA) करने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय (Stanford University) गए थे, किन्तु पहले वर्ष के बाद ही उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी।

 

कपिल देव – Kapil Dev (Cricketer)

इन्हें क्रिकेट में अपने करियर को बनाने के लिए, अपनी पढ़ाई को बीच में ही छोड़ना पड़ा। लेकिन आज इनका नाम सबसे सफल क्रिकेटर में लिया जाता है।

सचिन तेंदुलकर – Sachin Tendulkar (Cricketer)

sachin tendulkar hindi

सचिन तेंदुलकर को शायद ही कोई ऐसा होगा जो न जानता हो। इन्होंने भी केवल 10 वीं तक की ही पढ़ाई की थी।

मैरी कॉम – Mary Kom (Boxer)

मैरी कॉम ने स्कूल की पढ़ाई छोड़ कर, बॉक्सिंग में अपना करियर बनाने का फैसला किया और आज ये भारत की प्रमुख महिला बॉक्सर में से एक हैं।

आमिर खान – Amir Khan (Actor)

amir khan success

आमिर खान, एक बहुत ही सफल कलाकार हैं, लेकिन उन्होंने भी 12 वीं के बाद अपनी पढ़ाई छोड़ दी थी और एक्टिंग में अपना करियर बनाया।

ऐश्वर्या राय – Aishwarya rai (Actress)

ऐश्वर्या राय ने अपनी स्कूल की पढ़ाई मुंबई से की थी और अपनी आर्किटेक्चरल कोर्स को बीच में ही छोड़ कर, मॉडलिंग शुरू की। आज वह मिस वर्ड के ताज के साथ-साथ अच्छी माँ और दुनिया की सफल महिलाओं में से एक हैं।

सलमान खान (Actor)

सलमान खान, बॉलीवुड के बड़े भाई और सबसे प्रभावशाली कलाकारों में से एक है। लेकिन ये कभी कॉलेज नहीं गए।

अक्षय कुमार (Actor)

अक्षय कुमार, मार्शल आर्ट में ब्लैक बेल्ट होने के साथ-साथ एक नेचुरल एक्टर भी हैं। इन्होने भी ग्रेजुएशन पूरा नहीं किया था।

24 Comments

  1. Pandey Ravish R. July 20, 2016
  2. Priyanshu Raj August 4, 2016
  3. Sachin maurya September 18, 2016
  4. sunil sali September 21, 2016
  5. Bijay kumar September 25, 2016
  6. pravin kushwah October 20, 2016
  7. sumit singh November 22, 2016
  8. Nagendra Kumar singh December 7, 2016
    • laxmi negi March 3, 2017
  9. Shoaib shaikh December 12, 2016
    • Anam April 7, 2017
  10. Nitin Rajput December 14, 2016
  11. rakesh singh yadav December 26, 2016
  12. Rishi January 16, 2017
  13. Vinod January 20, 2017
  14. shivam pippal January 27, 2017
  15. Dhananjay ray February 1, 2017
  16. Nageshwar kumar February 12, 2017
  17. KULDEEP SINGH March 2, 2017
  18. sarjeet April 3, 2017
    • HAPPYHINDI April 3, 2017
  19. arun kumar April 9, 2017
  20. Mohit Chaudhary June 9, 2017

Leave a Reply