Best SEO TIps to Increase Website Traffic

Website का Traffic बढ़ाने के लिए Best SEO Techniques

SEO का अर्थ Search Engine Optimization होता है. यह Search Engine के Search Results में आपकी Website को ऊँची Ranking प्रदान कर अधिक Traffic प्राप्त कराता है.

अपनी Website पर अधिक से अधिक Traffic प्राप्त करने के लिए SEO सबसे अच्छा जरिया है. कुछ Best SEO Techniques को जानकर उन्हें Apply करने के बाद आप अपनी Website के ट्रैफिक में उल्लेखनीय Increase देखेंगे. हालाँकि Website पर ट्रैफिक प्राप्त करने के और भी कई तरीके हैं लेकिन SEO के अलावा अन्य सभी आपके वेबसाइट पर अस्थायी Traffic भेजते हैं. जब आप अपने वेबसाइट पर कोई Content पोस्ट करते हैं और उसे Social Media पर शेयर करते हैं तो कुछ Refferal Traffic आपको प्राप्त होता है जो कि अस्थायी Traffic होता है और एक या दो दिन के बाद आना बंद हो जाता है. लेकिन जब आप इन SEO Tehniques का उचित रूप से प्रयोग करेंगे तो ट्रैफिक लगातार लम्बे समय तक आता रहेगा|

On-Page SEO Techniques To Increase Organic Traffic

On-Page SEO Techniques वे होती हैं जो हम आमतौर पर अपनी Website के Page, Posts, Titles, Headlines आदि में प्रयोग करते हैं. Website या Page पर ही प्रयुक्त होने के कारण ही इन्हें On-Page SEO Techniques कहा जाता है.

Title Tag में Keyword का प्रयोग करें:

आपकी Website का Title Tag, SEO का एक महत्वपूर्ण फैक्टर है. आपके Title को Keyword Rich होना चाहिए. आपको टाइटल के रूप में कोई Keyword Rich Phrase प्रयोग करना चाहिए और साथ ही साथ ये Attractive भी होना चाहिए.

Long-Tail Strategy अपनाएं:

अपने Page या Post पर Long-Tail Keywords का प्रयोग करना Long-Tail Strategy कहलाती है. Long-Tail Keywords कुछ कीवर्ड या Keyword Phrases का समूह होता है जो आपके द्वारा प्रदान किये जाने वाले Product या Service से बहुत ज्यादा सम्बंधित होते हैं. जब भी कोई Client या Visitor उस Keyphrase को सर्च करता है तो Search Results में आपकी Website के Higher Rank प्राप्त करने की अधिक सम्भावना होती है| जैसे अगर आपका Keyword, Seo Techniques” है, तो आपका Long Tail Keywords कुछ ऐसे हो सकता हैं : “10 SEO Techniques to Improve Your Search Ranking”. Long Tail Keywords आजकल बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है क्योंकि ये बहुत ही Specific होते है और इसलिए Search Engines ऐसी posts को ज्यादा महत्त्व देते हैं|

अपने Page और हैडलाइन में Keywords का प्रयोग अवश्य करें:

आपकी Search Engine Ranking को बढ़ाने में सबसे ज्यादा कीवर्ड का ही योगदान होता है. अतः जहाँ भी आपको लगे कि यहाँ पर हम अपना Keyword प्रयोग कर सकते हैं वहां उसका प्रयोग अवश्य कीजिये. अपने Homepage, About Page या किसी अन्य पेज पर भी अपने Keyword का प्रयोग करें. अपनी Website का Traffic बढ़ाने के लिए आपको अपनी Post की Headlines में भी Keyword का प्रयोग करना चाहिए.

सही Keywords का प्रयोग करें:

सर्च इंजन में ऊँची रैंक पाने में उपयुक्त Keywords जहाँ सहायता करते हैं वहीँ अनुपयुक्त कीवर्ड आपकी Ranking को नुकसान भी पहुंचाते हैं. इसलिए कीवर्ड का चयन करने से पहले पर्याप्त Keyword Research अवश्य कर लें. किसी भी कीवर्ड को हमेशा उसकी Search Volume को दृष्टिगत रखते हुए ही अपनाएं. अधिक सर्च किया जाने वाला उपयुक्त Keyword प्रयोग करने से आपकी वेबसाइट का ट्रैफिक बहुत जल्द Increase होगा.

अपनी Website को Easy to Navigate बनाएं:

आपको अपनी वेबसाइट को Easy to Navigate रखना चाहिए. Easy to Navigate का अर्थ है कि आपका कोई भी Content या Page आपकी Website के Homepage से दो या अधिक से अधिक तीन क्लिक के अन्दर ही होना चाहिए. इससे विजिटर और सर्च इंजन दोनों को आपका Content ढूंढने में परेशानी नहीं होगी. जब आप अपना कंटेंट तीन  Click के अन्दर रखते हैं तो वह Search Engines की नज़र में जल्दी आता है और इससे Traffic आसानी से Increase होता है. आपका Content होमपेज से कितनी क्लिक पर है ये आप उसके URL को देखकर जान सकते हैं. उदाहरण के लिए साईट http://example.com/about/contact/help/faqs.html  में पेज faqs.html चार क्लिक पर है और इसे ढूँढना Search Engine और Visitor दोनों के लिए कठिन काम होगा.

अपनी वेबसाइट के Load-Time को Reduce करें:

क्या आपको पता है कि किसी भी Website के लोड होने का आदर्श समय 2 से 3 सेकंड होता है. 3 सेकंड से अधिक Load-Time होने पर हमारी वेबसाइट के Visitors में 40% तक की कमी आ सकती है. कभी कभी हम अपनी Posts में अधिक Size की Pictures शामिल कर देते हैं, या बहुत सारे Unwanted Plugins install कर लेते हैं. साथ ही साथ अन्य भी कई कारणों से हमारी वेबसाइट का Load-Time बढ़ जाता है जिससे Traffic के Decrease होने के Chances भी बढ़ जाते हैं. इसके लिए हमें सभी गैरजरूरी Plugins को uninstall कर देना चाहिए तथा Pictures को Photoshop की मदद से Websites के लिए Optimize कर लेना चाहिए.

Meta Description को attractive बनायें:

Meta Description हमारी Website के Search Engine Optimization में तो अधिक सहायता नहीं करता है, परन्तु ये लोगों को हमारी Website की तरफ Attract करता है. इसके 160 Characters सर्च रिजल्ट में हमारी Headline के बिलकुल नीचे दिखते हैं और Visitors अक्सर इसे पढ़कर ही वेबसाइट Visit करते हैं. अगर हमारा Meta Description Attractive होगा तो ज्यादा से ज्यादा लोग हमारी Website को Visit करेंगे.

Best Off-Page SEO Techniques To Improve Website Traffic:

Off-Page SEO Techniques वे होती हैं जो हम अपनी Website या Page के बाहर अन्य Websites, Blogs, Social Media या किसी Offline माध्यम पर Apply करते हैं. 

Linkable Assets का प्रयोग:

Linkable Assets उन Graphics को कहते हैं जो Viewers को जानकारी प्रदान करते हैं और उन्हें आसानी से किसी अन्य Website के साथ Link किया जा सकता है. साथ ही साथ इन्हें Share और Recommend करना भी लोग अधिक पसंद करते हैं. Linkable Assets का एक सर्वोत्तम उदाहरण है Infographics, जिनका वर्तमान में बहुत अधिक Use किया जा रहा है. Info graphics बनाने के लिए आजकल Free Tools आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं किन्तु Personalisation के लिए अगर आप Premium Contents का उपयोग करें तो उसका Effect अधिक पड़ता है.

Social Media का प्रयोग करें:

अपनी वेबसाइट की Audience को Build करने के लिए सोशल मीडिया का भरपूर उपयोग करें. अपनी Website के हर Content को सोशल मीडिया पर शेयर करें इससे कम समय के लिए ही सही लेकिन Visitor आपकी वेबसाइट पर आते हैं. इससे आपकी Search Engine Ranking पर भी प्रभाव पड़ता है. जितने अधिक विजिटर आपकी Website Visit करेंगे और आपके कंटेंट को Like, Share, Tweet या Google+ पर शेयर करेंगे उतना ही आपकी रैंकिंग में सुधार होगा.

High Quality Backlinks बनायें:

Backlinks का अर्थ दूसरी websites पर आपकी Website के Link होने से है| कोई विजिटर किसी दूसरी Website से आपकी वेबसाइट में आने के लिए जिस लिंक पर क्लिक करता है उसे ही Backlink कहा जाता है| Backlinks, Search Engine Optimization का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है| जितनी अच्छी और High Page Rank वाली Websites पर आपकी Website के लिंक होंगे, उतनी आपकी Website की Page Rank सुधरेगी|

जब आप किसी दूसरे Blog या Website पर कमेंट या Guest Post लिखते हैं या कमेंट तो इससे Backlinks की सम्भावना बनती है. आपको High Quality Backlinks बनाने के लिए आपकी Website के Niche/Field से सम्बंधित किसी प्रसिद्ध ब्लॉग पर Guest Blogging करनी चाहिए. High Quality Backlinks बढ़ाने के लिए आप हमारा हिंदी लेख How to Build Backlinks To Improve Page Rank (Hindi Guide) पढ़ सकते हैं

अच्छी तरह  से SEO  तकनीक का प्रयोग हमारी Website को लगातार आने वाला Targeted Traffic प्रदान करता है. अगर आप ऊपर बताई गयी Best SEO Techniques को अपनी Website पर Apply करते हैं तो जल्द ही आपकी वेबसाइट भी  शुरूआती Search Results में स्थान बना लेगी.

अगर आपको ऊपर दी गयी 10 Best SEO Techniques Useful लगी हों तो इस Article को Like और Share करें. यदि आपके कोई प्रश्न हो तो आप हमें Askhindi.com पर पूछ सकते हैं

 

Published by

HAPPYHINDI

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो कृपया इसे फेसबुक एंव अन्य सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे लेख लिखने के लिए प्रेरित करेगा|

8 thoughts on “Website का Traffic बढ़ाने के लिए Best SEO Techniques”

  1. सर आपने जो seo tips इस post में बताए है। वो tips काफी उपयोगी है। लेकिन सर मैं एक बात से हमेशा परेशान रहता हूं। कि हमे post के titles, headings, address आदी को हिन्दी में लिखना चाहिए या अंग्रेजी भाषा में। सर मेरी भी एक website है जिसका नाम tutorialpandit.com है। मैं इस website पर हिंदी भाषा में ही post लिखता हँ, ओर post name, टाइटल्स, headings को हिंदी में लिखता हूँ। क्या इससे मेरी website का traffic बढ़ सकता है?

      1. सर धन्यवाद आपका। मेरी वेबसाईट का review करने के लिए। सर एक बात और बताए।मैंने कई हिंदी content वेबसाईट में देखा है कि उनमें post, titles, headings, यहां तक content भी अंग्रेजी में लिखा होता है। जैसे, website ka traffic kaise bdhaye। इस तरह लिखा होता है। क्या ये तरीका best है?

        1. Agar aap hinglish me blog likhte hai to aap is tarah se heading likh sakte hai. Lekin agar aap hindi me blog likhte hai to aapke blog ki mool bhasha hindi hi honi chahiye aur sath me aap seo ke liye english keywords ka use kar sakte hai. Aapka blog hindi me hona chahiye ya hinglish me, yah baat aapko decide karna hai. Iske liye yah discussion check kare – Hindi Blogging Vs Hinglish Blogging

          1. सर इस discussion को पढ़कर समझ में आ गया है। मुझे क्या करना चाहिए।
            इस जानकारी और support के लिए आपका आभार।

            धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *